Type Here to Get Search Results !
csc apna.com  ads

✅{FREE Bihar POLICE CONSTABLE COURSE}

बिहार पुलिस कांस्टेबल बिहार राज्य, भारत में बिहार पुलिस विभाग के अंतर्गत एक पद है। बिहार पुलिस विभाग लॉ एंड ऑर्डर को बनाए रखने, अपराध को रोकने और बिहार की जनता की सुरक्षा और सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार है। official website for Bihar Police recruitment is https://biharpolice.bih.nic.in/

Bihar Police intro: 





Bihar Police Constable book:


1.Hindi: +English: https://bit.ly/3K5dRlq
4.गणित – विज्ञान: https://bit.ly/3K6GOxl
भाग -2       सामान्य जागरूकता (GK):https://bit.ly/3OlsQdH
6.History: 


Live Video Classes:


Mock Test: Bihar Police ka Question 


Physical



Medical



Document verification process



बिहार पुलिस कांस्टेबल की भर्ती प्रक्रिया बिहार के केंद्रीय चयन बोर्ड ऑफ कांस्टेबल (CSBC) द्वारा आयोजित की जाती है। CSBC बिहार पुलिस विभाग में विभिन्न पदों के लिए विभिन्न भर्ती परीक्षाएं आयोजित करने के लिए जिम्मेदार है।

बिहार पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए उम्मीदवारों को निम्नलिखित पात्रता मानदंड पूरा करना चाहिए, जो आमतौर पर निम्नलिखित होते हैं:

1. नागरिकता: उम्मीदवारों को भारतीय नागरिक होना चाहिए।

2. आयु सीमा: आयु सीमा अलग-अलग हो सकती है, लेकिन सामान्यतः उम्मीदवारों की आयु 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए। निश्चित श्रेणियों के लिए आयु की छूटें सरकारी नियमों के अनुसार लागू हो सकती हैं।

3. शैक्षिक योग्यता: उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से कम से कम 10 वीं कक्षा (मैट्रिकुलेशन) का पास होना चाहिए।

बिहार पुलिस कांस्टेबल के चयन प्रक्रिया में आमतौर पर निम्नलिखित चरण शामिल होते हैं:

1. लिखित परीक्षा: उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा में उपस्थित होना होता है, जिसमें उनके ज्ञान को महत्वपूर्ण विषयों जैसे सामान्य जागरूकता, सामान्य ज्ञान, गणित, तार्किकता आदि की जांच की जाती है।

2. शारीरिक योग्यता परीक्षण (PET): लिखित परीक्षा में योग्यता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को पीईटी के लिए बुलाया जाता है, जिसमें दौड़, ऊँचाई छलांग, लम्बी छलांग आदि जैसे शारीरिक धीरज की परीक्षा होती है। पीईटी के लिए मानदंड लिंग और श्रेणी के आधार पर अलग-अलग होते हैं।

3. मेडिकल परीक्षा: पीईटी में सफलता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को आवश्यक मेडिकल मानकों को पूरा करने के लिए मेडिकल परीक्षा के लिए भेजा जाता है।

4. दस्तावेज़ सत्यापन: मेडिकल परीक्षा पास करने के बाद, उम्मीदवारों को योग्यता और अन्य विवरणों की सत्यापन के लिए आवश्यक दस्तावेज़ प्रदान करने होंगे।

5. अंतिम मेरिट सूची: लिखित परीक्षा, पीईटी और दस्तावेज़ सत्यापन में उम्मीदवारों के प्रदर्शन के आधार पर अंतिम मेरिट सूची तैयार की जाती है।

एक बार चयनित होने के बाद, उम्मीदवारों को बिहार पुलिस विभाग में कांस्टेबल के रूप में नियुक्त किया जाता है। वे पहरेदारी, जनता के आदेश रखना, जांच में सहायता, यातायात नियंत्रण आदि जैसी विभिन्न कर्तव्यों का पालन करते हैं।

यह ध्यान देना महत्वपूर्ण है कि भर्ती प्रक्रिया, पात्रता मानदंड और चयन चरणों का विशेष विवरण समय के साथ बदल सकता है। इसलिए, सबसे अद्यतित और सटीक जानकारी के लिए बिहार पुलिस विभाग और केंद्रीय चयन बोर्ड ऑफ कांस्टेबल (CSBC) की आधिकारिक अधिसूचनाएं और वेबसाइट का संदर्भ लेना सलाहकार है।


Disclaimer: The content of cscapna.com is provided for information and educational purposes only. We are not owner of the any PDF Material/Books/Notes/Articles published in this website. No claim is made as to the accuracy or authenticity of the PDF Material/Books/Notes/Articles of the website. In no event will this site or owner be liable for the accuracy of the information contained on this website or its use. DMCA Policy 
मेरी सोच:- "संसार के सभी लोगों को ज्ञान फ्री में मिलना चाहिए..." गूगल के जरिए से सभी लिंक को खोजा हैं इन लिंक पर जा सकते हैं। मैंने इसे ढूंढ़ने के लिए अपनी कठिन मेहनत की है, मेरा कार्य यही है कि आपका चयन हो जाए। "पढ़ेगा इंडिया, तभी तो बढ़ेगा इंडिया", इसी सोच के साथ मेरा विचार सभी लोगों के लिए मुफ्त है। तो अपने दोस्तो को share करो!! 
Tags

Post a Comment

0 Comments