Type Here to Get Search Results !
csc apna.com  ads

UPTET NOTIFICATION : यूपीटेट 2022 आवेदन अक्टूबर के अंत तक विज्ञापन जारी पीएनपी से तारीख हुई तय ।

 UPTET 2022 NOTIFICATION: यूपीटेट 2022 आवेदन अक्टूबर के अंत तक विज्ञापन जारी पीएनपी से तारीख हुई तय ।


UPTET 2022: यूपी टेट 2022 का नोटिफिकेशन को लेकर पीएनबी यानी परीक्षा नियामक अधिकारी ने आधिकारिक तौर पर यह बयान दिया है कि बहुत जल्द यूपीटेट 2022 की नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। यूपीटेट 2022 के काफी इंतजार के बाद छात्रों में खुशी की लहर है यूपी टेट 2022 का नोटिफिकेशन अक्टूबर महीने के अंत तक जारी कर दिया जाएगा। कोई सूत्रों के हवाले से खबर मिली है। पूरी जानकारी के लिए नीचे तक जरूर पढ़ें।


UPTET 2022 NOTIFICATION: यूपीटेट 2022 आवेदन अक्टूबर के अंत तक विज्ञापन जारी पीएनपी से तारीख हुई तय ।




UPTET 2022 NOTIFICATION पर PNP ने क्या कहा ?


यूपीटीईटी 2022 सूचना को लेकर परीक्षा नियामक प्राधिकरण ने बड़ी जानकारी दी उन्होंने बताया की यूपीटीईटी 2022 का प्रस्ताव शासन स्तर पर भेज दिया गया है। बहुत जल्दी या अक्टूबर माह के अंत तक नोटिस जारी कर दी जाएगी। इसके बाद आवेदन की प्रक्रिया छात्रों द्वारा पूरी कर ली जाएगी।

UPTET 2022 ONLINE कब से सुरु होगा।


यूपी टेट 2022 की नोटिफिकेशन महीने के अंत तक यानी अक्टूबर के अंत तक पीएनपी द्वारा नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा। जिसके बाद सभी छात्र यूपीटेट के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर पाएंगे।


UPTET SUBJECT SYLLABUS 2022 ( यूपीटेट पूरा विषय सिलेबस)


यूपी टेट परीक्षा को पास करने के लिए मुख्य रूप से 5 सब्जेक्ट होते हैं।


1 बाल विकास: शिक्षक बनने के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण सिलेबस होता है यह 30 मार्क्स का होता है

2 हिंदी: यह भी 30 नंबर का होता है यह ऐसा सब्जेक्ट है, जिसमें आप अधिक से अधिक नंबर मिला सकते हैं अगर आप पढ़ने में अच्छे हैं तो।
3 पर्यावरण अध्ययन: यह सब चेक भी 30 नंबर का आता है इसमें भी आप अच्छा इसको कर सकते हैं।
4 गणित: गणित पूरे के पूरे नंबर लाने में मदद करता है अगर जो बच्चा पढ़ने में गणित तेज हो या जिनका इच्छा हो वह अच्छा मार्क्स अचीव कर पाते हैं।
5 इंग्लिश/ संस्कृत /उर्दू( तीनों में से कोई एक आप ले सकते हैं): यह ऑप्शनल सब्जेक्ट होता है आपको ही तीनों सब्जेक्ट में जो अच्छा लगता है वह आप देख सकते हैं।

UPTET 2022- परीक्षा सारांश


यदि आप प्राथमिक विद्यालय या उच्च प्राथमिक विद्यालय की नौकरी को पाना चाहते हैं तो आपको यूपी टेट 2022 की परीक्षा पास करनी होगी। जब आप यूपी टेट की परीक्षा पास कर लेते हैं, उसके बाद एक और परीक्षा पास करना होगा, जिसका नाम है सुपर टेट। अगर आप परीक्षा को पास कर लेते हैं, तो फाइनल मेरिट लिस्ट में आपका अगर आप नाम आता है। तब आप शिक्षक के तौर पर आप गवर्नमेंट टीचर बन जाते हैं।

UPTET 2022 एग्जाम टाइम


यूपी टेट की परीक्षा दो पारियों में आयोजित की जाती है प्रथम पाली में सुबह 10:00 बजे से 12:00 बजे तक प्राइमरी लेवल के विद्यार्थियों के लिए परीक्षा आयोजित कराई जाती है, तथा द्वितीय पाली में 2:00 बजे से लगाए 4:00 बजे तक उच्च प्राथमिक विद्यालय तक के विद्यार्थियों के लिए परीक्षा आयोजित कराई जाती है।

यूपीटेट 2022 आवेदन शुल्क


यूपी टेट 2022 के लिए आवेदन शुल्क अलग-अलग जाति के लिए अलग-अलग शुल्क रखे गए हैं जो इस प्रकार है।

1 . सामान्य /ओबीसी - ₹600 (दोनों पेपर के लिए 1200₹)

2. एससी / एसटी- 400₹ ( दोनों पेपर के लिए 800₹)

3. विकलांग व्यक्ति- ₹100 (दोनों पेपर के लिए ₹200)

UPTET 2022 शैक्षिक योग्यता

प्राथमिक स्तर के शिक्षक के लिए यूपीटेट के छात्रों के लिए निम्न योग्यता होनी चाहिए।


1 वह छात्र जो यूजीसी से मान्यता प्राप्त विद्यालय या संस्थानों द्वारा स्नातक में 50℅पास होना चाहिए उसके बाद 2 साल का डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन डीएलएड करना अनिवार्य है। 1 साल की डीएलएड सेमेस्टर पूरा हो चुका हो तब वह छात्र यूपी टेट का फॉर्म अप्लाई कर सकता है।

यूपीटीईटी आयु सीमा और छूट 2022


यूपी टेट परीक्षा के लिए जो भी छात्र आवेदन करना चाहता है। उसकी आयु कम से कम 18 वर्ष और अधिक से अधिक 40 वर्ष तक होना चाहिए। यूपी टेट परीक्षा के लिए उम्मीदवार कई बार फॉर्म को भर सकते हैं। जिसकी कोई सीमा नहीं है।


यूपीटेट चयन प्रक्रिया 2022


यूपीटेट चयन प्रक्रिया में निम्न चरण शामिल है

1. यूपी टेट परीक्षा में 2 पेपर होते हैं पहला पेपर कक्षा 1 से 5 को पढ़ाने की योजना है, तथा दूसरा पेपर उम्मीदवारों के लिए है जो कक्षा 6 से 8 तक को पढ़ाने की योजना में बने रहते हैं। कक्षा 1 से 8 को पढ़ाने की योजना बनाने वाले उम्मीदवारों को दोनों पेपर में उपस्थित होना अनिवार्य है।
2. यूपी के परिणाम uptet.gov.in वेबसाइट पर घोषित किया जाता है लिखित परीक्षा में कम से कम 60% अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को यूपीटेट योग्य घोषित करता है यानी वह छात्र पास हो जाता है।
3. लिखित परीक्षा के लिए योग्य उम्मीदवार को यूपी टेट द्वारा प्रमाण पत्र जारी किया जाता है। प्रमाण पत्र रखने वाले उम्मीदवार को उत्तर प्रदेश के स्कूलों में शिक्षण यानी नौकरियों के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। यूपीटेट की वैधता को जीवन भर के लिए वैध होने के लिए संशोधित किया गया है। इससे पहले अभी तक यूपीटेट का सर्टिफिकेट सिर्फ 5 साल के लिए ही वैलिड होता था।









Tags

Post a Comment

0 Comments